स्पेशल

दून वासियों की बल्ले बल्ले मात्र ₹275 में बनेगा मासिक पास जानिए कहां का

देहरादून (संवाद-सूत्र)। हरिद्वार-दून राजमार्ग पर लच्छीवाला टोल बैरियर तैयार हो गया है। इसके साथ ही बुधवार से यहां पर टोल टैक्स वसूल करने का ट्रायल शुरू हो जाएगा। इसके बाद एक फरवरी से लच्छीवाला बैरियर पर नियमित रूप से टोल टैक्स वसूल किया जाएगा।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के परियोजना निदेशक पंकज मौर्य के मुताबिक, मंगलवार से लच्छीवाला में टोल बैरियर पर से वाहनों को गुजारा जाएगा और उनकी टैक्स की पर्ची भी काटी जाएगी। हालांकि, अभी किसी भी वाहन चालक से टैक्स नहीं वसूल किया जाएगा। ट्रायल के माध्यम से यह देखा जाएगा कि वाहन कितनी देर तक बैरियर पर खड़े हो रहे हैं और पर्ची सुचारू रूप से कट रही है, या नहीं। यदि कहीं कोई तकनीकी खामी सामने आती है तो उसे समय पर दूर किया जा सकेगा।
परियोजना निदेशक मौर्य के मुताबिक, वैसे 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले व्यक्तियों की आवाजाही के लिए मासिक पास बनाने का नियम है, मगर ऐसे व्यक्तियों की स्पष्ट पहचान करना मुश्किल है। लिहाजा, तय किया गया है कि जितने भी वाहन यूके-07 सीरीज वाले होंगे, उनका मासिक पास बनाया जा सकेगा।
मासिक पास का शुल्क 275 रुपये तय किया गया है, जो स्थानीय व्यक्ति मासिक पास बनाने के इच्छुक नहीं होंगे, उनसे एक तरफ के लिए 35 रुपये वसूल किए जाएंगे और 24 घंटे तक कितनी भी बार आने-जाने के लिए यह शुल्क 105 रुपये होगा। यह शुल्क कार, जीप व वैन जैसे हल्के वाहनों के लिए तय किया गया है। वहीं, भार के हिसाब से वाहनों के लिए अलग-अलग शुल्क तय किया गया है। बैरियर पर उच्च क्षमता के कैमरे भी लगाए गए हैं। ताकि फास्ट-टैग को स्कैन करने में किसी तरह की परेशानी न हो।